×
Home Free Jyotish Consultation Rate Us On Google Play Share Our App
Jai Bhole

Jai Bhole

Benefits of doing Ganesh Chalisa | गणेश चालीसा के फायदे

श्री गणेश चालीसा के लाभ/ फायदे: श्री गणेश, हिन्दू धर्म में प्रथम पूजनीय कहे गए है विघ्नहर्ता की पूजा हर कार्य के आरंभ में किये जाने की परंपरा है ।जिससे सभी कार्य सफल एवँ सुखपूर्वक हो।

Benefits of doing Ganesh Chalisa

Total Mala Count (माला गिनती) : 0

श्री गणेश चालीसा के लाभ/ फायदे

ॐ गं गणपतये नमः

श्री गणेश जी, हिन्दू धर्म में प्रथम पूजनीय कहे गए है विघ्नहर्ता की पूजा हर कार्य के आरंभ में किये जाने की परंपरा है, भगवान शिव और माता पारवती के पुत्र गणेश जी रिद्धि सिद्धि के दाता कहलाते है, Ganesh ji के आशीर्वाद के बिना आपके पास धन तो आ सकता है लेकिन सुख और समृद्धि नहीं आ सकती। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है तो नाम से ही साफ़ है श्री गणेश मुसीबतो को दूर रखते है जिससे सभी कार्य सफल एवँ सुखपूर्वक हो जाते है। नित्य प्रतिदिन गणेश चालीसा करने से व्यक्ति को कई प्रकार के लाभ होते है वे कुछ इस प्रकार है।

1. घर में सुख शांति:-

यदि आपके घर में हमेशा तनाव बना रहता है और हर रोज लड़ाई झगडे होते रहते है तो गणेश चालीसा का पाठ आपको जरूर करना चाहिए क्यूंकि Shri Ganesh Ji सुख एवं समृद्धि के दाता है। प्रतिदिन श्री गणेश चालीसा की आराधना करने से घर मे सुख- संपन्नता आती है।

2. शत्रुओ का विनाश:-

यदि आपको शत्रु परेशान करते है, आपके बनते हुए काम किसी की वजह से बिगड़ जाते है, किसी व्यक्ति की आप पर या आपके परिवार पर या फिर आपके व्यापर पर बुरी नजर है तो भी आपका कुछ नहीं बिगड़ सकता है। श्री गणेश चालीसा का नित्य पाठ करने से गंभीर मुकदमो एवँ परेशानीयो में जीत मिलती है।

3. विवाह-शादी की समस्या का निवारण:-

शादी के पहले विनायक स्थापना की जाती है और सबसे पहले श्री गणेश जी को ही कार्ड दिया जाता है, इसका वर्णन हमारे ग्रंथो मे भी ह। यदि आपकी की शादी समय पर नहीं हो रही या फिर कोई बाधा आ रही है तो नित्य गणेश चालीसा का पाठ करने से वो बाधा सदा के लिए दूर हो जाती है। कोई भी मांगलिक कार्यक्रम हो बिना गणेश जी की पूजा के पूर्ण नहीं मन जाता और Ganesh Chalisa का पाठ प्रतिदिन करने से इस प्रकार की समस्याएं व्यक्ति के जीवन से दूर ही रहती है। श्री गणेश चालीसा के पश्चात नित्य श्री गणेश जी के हल्दी का तिलक लगाने से विवाह में आ रही बाधा दूर होती है।

4. बुध दोष निवारण :-

कई बार लोगो को कुंडली में बुध दोष का सामना करना पड़ता है। बुध दोष की वजह से जीवन में आत्मविश्वास की कमी आती है। आप एक लीडर नहीं बन पाते और भीड़ का हिस्सा बनकर रह जाते है पर जो व्यक्ति Ganesh Chalisa का पाठ प्रतिदिन करता है उसके जीवन म आत्मविश्वास की कमी कभी भी नहीं होती और श्री गणेश चालीसा का पाठ करने से "बुध दोष" भी दूर हो जाता है।

5. विद्या के क्षेत्र में सफलता:-

श्री गणेश चालीसा का नित्य पाठ करने से विद्यार्थियों का मन एकाग्रचित होता है। विद्यार्थी नई नई ऊंचाइयों को प्राप्त करते है। यदि आप कोई competition , सरकारी नौकरी और इंटरव्यू की तैयारी कर रहे है तो प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करे एवं बुधवार का व्रत करना भी आरम्भ करदे इससे आपको सफलता मिलने के chances बढ़ जायेंग।

6. स्वस्थ जीवन उच्च विचार :-

प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति पर श्री गणेश जी की कृपा बनी रहती है, श्री गणेश चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति सुखी एवँ स्वस्थ रहता है। गणेश चालीसा का पाठ करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती है और तनाव, अवसाद और दर्द को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है जिससे काम करने में मन लगता है।

7. धन की प्राप्ति:-

श्री गणेश रिद्धि सिद्धि के दाता है अगर गणेश जी की कृपा हो जाये तो जीवन म कभी भी धन की कमी नहीं होती एवं धन के साथ साथ समाज एवं विश्व में प्रसिद्धि भी मिलती है। इस मुश्किल भरे समय में धन तो फिर भी लोग कमा लेते हे लेकिन धन आने के साथ ही जीवन की शांति छिन जाती है यदि आप गणेश चालीसा का पाठ करते है तो आपके जीवन में धन के साथ साथ सुख शांति एवं समृद्धी का भी वास होगा। श्री गणेश जी की कृपा से व्यक्ति धन धान्य से परिपूर्ण होता है, रिद्धि सिद्धि के स्वामी के आशीर्वाद से व्यक्ति की दरिद्रता , कर्ज सहित सभी बाधा दूर हो जाती है।

Total Mala Count (माला गिनती) : 0

Our Services
Articles For You