×
Home Free Jyotish Consultation Rate Us On Google Play Share Our App
Jai Bhole

Jai Bhole

Benefits of Shri Lakshmi Chalisa

श्री लक्ष्मी चालीसा के लाभ: माँ लक्ष्मी सिर्फ शक्ति ही नही, बल्कि महाशक्ति है। जिनके आदि अन्त का रहस्य अनन्त है, ऐसी माँ लक्ष्मी का बहुत मामूली..

Benefits of Shri Lakshmi Chalisa

Total Mala Count (माला गिनती) : 0

श्री लक्ष्मी चालीसा के लाभ/ फायदे (lakshmi chalisa benefits in hindi):-

ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः

माँ लक्ष्मी सिर्फ शक्ति ही नही, बल्कि महाशक्ति है। जिनके आदि अन्त का रहस्य अनन्त है, ऐसी माँ लक्ष्मी का बहुत मामूली अंश है धन, रुपया, पैसा, दौलत कमाना। हमारी आज की दुनिया में हर व्यक्ति को धन-दौलत, ऐश और आराम चाहिए हर किसी को बड़ा घर, बड़ी गाड़ी और अच्छा बिज़नेस चाहिए। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी को धन एवं समृद्धि की देवी कहा जाता है। जिस किसी पर लक्ष्मी माता की कृपा हो जाये उसका घर धन-दौलत और खुशियों से भर जाता है।

लक्ष्मी प्राप्त कैसे करें?

लक्ष्मी चालीसा का मन से नित्य पाठ करने से लक्ष्मी प्राप्त होती है और अथाह धन के साथ विश्व व्यापी प्रसिद्धि मिलती है। विष्णु जी की पत्नी माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन लक्ष्मी चालीसा का पाठ एवं विष्णु जी और लक्ष्मी माता की पूजा करे। माता लक्ष्मी और विष्णु जी की मूर्ति मंदिर में स्तापित कर प्रतिदिन विधि पूर्वक पूजन करे। लक्ष्मी पूजन के बाद माता लक्ष्मी को कमल का फूल जरूर अर्पित करें आपके के जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी।

लक्ष्मी चालीसा का पाठ करने से घर में आएगी समृद्धि

घर में कई करने की वजह से लड़ाई झगडे होते रहते है। पति पत्नी के बीच के झगडे भी आज के समय में आम बात हो गयी है। परिवार में आधे झगड़ो का कारण तो धन की कमी ही होता है। इन सब चीजों से डरने की जरूरत नहीं है। सच्चे मन से ह्रदय की गहनता के साथ नित्य श्री लक्ष्मी चालीसा का पाठ करने से पारिवारिक झगड़ों से मुक्ति मिलती है , पूरे परिवार की रक्षा और साथ ही हर समय दिल मे महसूस होने वाली एक अनजानी खुशी दिल में बानी रहती है और मन का उत्साह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है। जिससे घर में सुख शांति एवं समृद्धि आती है।

शुक्र ग्रह मजबूत होगा एवं शुक्र की महादशा से होगा बचाव:-

लक्ष्मी चालीसा का पाठ करने से "शुक्र ग्रह" मजबूत होता है एवं शुक्र गृह की कृपा आप पर बनने लगती है । माँ लक्ष्मी की कृपा से शुक्र ग्रह के उच्च होते ही आपके जीवन मे मकान, वाहन, ऐश्वर्य, धन , आदि का आगमन होना प्रारम्भ हो जाता है।

शुक्र की महादशा 3 साल 4 महीने की होती है और शुक्र की महादशा में व्यक्ति को पैसे का नुक्सान भी हो सकता है और आपके सामाजिक रिश्तो में भी दिक्कते आ सकती है। इन सभी समस्याओ से बचने के लिए और शुक्र की महादशा का प्रभाव कम करने के लिए लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें एवं प्रत्येक शुक्रवार को व्रत रखना शुरू करदे इससे शुक्र की महादशा का प्रभाव कम हो जायेगा। शुक्र की महादशा से बचने के लिए आप २१ शुक्रवार वैभवलक्ष्मी व्रत भी रख सकते है।

दान करने से होती है लक्ष्मी जी की कृपा: -

हिन्दू धर्म के अनुसार आपको गुप्ता दान करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है की यदि आप अपने दये हाथ से दान कर रहे है तो आपके बाये हाथ को भी पता नहीं चलना चाहिए इस प्रकार का दान ही आपके जीवन में फलता है और व्यक्ति के जीवन को सुख और समृद्धि से भर देता है। माँ लक्ष्मी चालीसा का पाठ के साथ साथ अगर आप आपकी निजी आय(Self Income) का कुछ हिस्सा विश्व भलाई में लगाते है मन से गरीबो को दान करते है तो लक्ष्मी माँ की कृपा आपके साथ सदैव बनी रहती है और आपके हर कार्य स्वतः ही हो जाते है ।

लक्ष्मी चालीसा से बिज़नेस और नौकरी में होगा लाभ:

लक्ष्मी चालीसा का पाठ करने से एवं हर शुक्रवार को व्रत रखने से आपके व्यापर में आ रही सभी समस्याओ का निदान होगा और यदि आप नौकरी (job) करते तो आपका प्रमोशन आदि का योग स्वतः ही बनने लगेगा।

साफ सफाई के साथ करें लक्ष्मी चालीसा का पाठ:-

लक्ष्मी जी हमेशा वही वास करती है जहा साफ़ सफाई होती है इसी लिए दिवाली पर सभी घरो में साफ़ सफाई करने का रिवाज है। हिन्दू शास्त्र के अनुसार जहा गंदगी होती वहा कभी लसकमि जी का वास नहीं होता गन्दी जगहों पर हमेशा दरिद्रता ही आती है। इसी लिए लक्ष्मी चालीसा का पाठ करने से पहले घर में साफ सफाई रखे एवं जिस जगह आप लक्ष्मी चालीसा का पाठ क्र रहे है उस जगह को भी हमेशा साफ़ करके ही पाठ करें।

Total Mala Count (माला गिनती) : 0

Our Services
Articles For You